हार्डवेयर परिचय, प्रकार, उदाहरण | Dofollow Social Bookmarking Sites 2016
Facing issue in account approval? email us at info@ipt.pw

Click to Ckeck Our - FREE SEO TOOLS

1
हार्डवेयर वह सभी फिजिकल कंपोनेंट्स होते हैं जो किसी कंप्यूटर या कंप्यूटर सिस्टम को बनाते हैं और उसको सही तरीके से काम करने में मदद करते हैं। ये कंपोनेंट्स विभिन्न प्रकार के डिवाइस और परिप्रेक्ष्य में कंप्यूटर की विभिन्न विधाओं में उपयोग किए जाते हैं। निम्नलिखित हैं कुछ हार्डवेयर के प्रकार, नाम और उदाहरण:


सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू): यह कंप्यूटर की मुख्य प्रोसेसिंग इकाई होती है जो कंप्यूटर के सभी कार्यों को नियंत्रित करती है। उदाहरण के लिए, Intel कंपनी के Core i7, AMD कंपनी के Ryzen 9 आदि।
मद्धत (Motherboard): यह एक बोर्ड होता है जिस पर सभी हार्डवेयर कंपोनेंट्स जैसे CPU, RAM, और Storage Devices कनेक्ट होते हैं। उदाहरण के लिए, Asus, Gigabyte, MSI आदि।
रैम (RAM): यह कंप्यूटर के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण होती है, क्योंकि यह कंप्यूटर में चल रहे प्रोग्राम्स और डेटा को संभालती है। उदाहरण के लिए, Corsair, Kingston, Crucial आदि।
स्टोरेज (Storage): यह हार्ड डिस्क (HDD) या सॉलिड स्टेट ड्राइव (SSD) के रूप में हो सकता है और डेटा संग्रहण के लिए प्रयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, Seagate, Western Digital, Samsung आदि।
ग्राफिक्स कार्ड (Graphics Card): यह विशेषता कंप्यूटर के लिए होता है और ग्राफिक्स और वीडियो प्रसंस्करण के लिए उपयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, NVIDIA GeForce, AMD Radeon आदि।
इनपुट/आउटपुट डिवाइस (Input/Output Devices): इनमें कुंजीपटल (Keyboard), माउस (Mouse), मॉनिटर (Monitor), स्पीकर (Speaker) और प्रिंटर (Printer) शामिल होते हैं।
पावर सप्लाई (Power Supply): यह कंप्यूटर को ऊर्जा प्रदान करता है।
केस (Computer Case): यह कंप्यूटर के सभी हार्डवेयर कंपोनेंट्स को सुरक्षित रखने और संग्रहित करने के लिए होता है।

Law Books Sociology–I in Hindi
Get best price for Law Books Sociology–I in Hindi By Rapid Delivery Services, You can order it online at https://www.rapiddeliveryservices.in/buy-rds-products-online-571.html

Comments

Who Upvoted this Story